स्वस्थ रहने के लिए भारी-भरकम कसरत और जिम जाकर पसीना बहाने की जरूरत तब है, जब हम दिनचर्या, रहन-सहन और खानपान को ठीक नहीं रख पाते है. यहाँ बताए गए इन 10 टिप्स को अपनी आदत और रूटीन में शामिल कर हम हमेशा फिट और दुरुस्त रह सकते हैं:

1

500 कैलोरी का फार्मूला

आयुर्वेद के ग्रंथों सहित आधुनिक चिकित्सा ग्रंथों में बताया गया है कि हल्का भोजन करना हमें हमेशा फिट और दुरुस्त रखता है. आधुनिक डायटीशियनों की मानें तो हमें दोपहर में लंच में ध्यान रखना चाहिए कि हमारे खाने में 500 कैलोरी से ज्यादा न हो. इससे कैलोरी को पचाने में कम ऊर्जा खर्च होती और हम एनर्जेटिक बने रहते हैं.

2

टुकड़ों में लें भोजन

दिन में 6 से 7 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं. ध्यान रहे कि हमारे शरीर को एनर्जी और मेटाबोलिज्म के लिए एक बार में कुछ कैलोरी जरूरत होती है. एक बार ज्यादा खाने से शरीर के पाचन-तंत्र पर फालतू जोज पड़ता है और बची हुई कैलोरी फैट यानी चर्बी के रूप में शरीर में जमा हो जाती है.

3

खाने का समय फिक्स करें

लेकिन इस बात का भी बखूबी ध्यान रखें कि हल्का भोजन हमें फिट रखेगा का यह मतलब बिलकुल नहीं है खाना कम खाना है. खाना खूब खाना है, लेकिन टुकड़ों और सही मात्रा और सही कैलोरी में. साथ ही, इसका समय भी निर्धारित करना होगा, तभी बात बनेगी.

4

लंच नहीं ब्रंच लें

जैसा कि सभी बड़े-बुजुर्ग अक्सर सलाह देते हैं कि सुबह का नाश्ता हो सके तो अच्छे से करो, ये बात बिलकुल सही है. आधुनिक डायटीशियन भी फिटनेस के लिए इसे नायाब नुस्खा बताते हैं. मॉडर्न डायटीशियन के अनुसार, हमें नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट में लंच के आयटम शामिल कर “ब्रंच” (Brunch: Breakfast + Lunch) की आदत डालनी चाहिए.

5

अधिक से अधिक से पानी पीयें

drink-more-water

पुरानी कहावत है कि जल ही जीवन है. यह एकदम सच है. हमारे शरीर के सारे अंग को सही रूप से काम करने के लिए भरपूर पानी की जरूरत होती है. इसलिए जितना हो सके, ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और अपने आपको चुस्त-दुरुस्त महसूस करें. बस ये ध्यान रखें कि पानी साफ फर शुद्ध होना चाहिए.

6

खाने में रेशा (फाइबर) जरुरी है

ब्रिटेन की कार्डिफ यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि फाइबर यानी रेशायुक्त खाना खाने से हमें जो एनर्जी मिलती है, वो ज्यादा देर तक शरीर में ठहरती है. इसलिए खाने में ज्यादा से ज्यादा फाइबर मिले भोजन का इस्तेमाल करना लाभदायक होगा.

7

विटामिन ‘बी’ का सेवन बढ़ाएं

शरीर को स्वस्थ, मजबूत और ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए विटामिन ‘बी’ बेहद जरुरी है. इसके लिए हम किसी डॉक्टर या डायटीशियन की सलाह से कोई भी उपयुक्त सप्लीमेंट ले सकते हैं. लेकिन, बेहतर होगा कि हम हरी सब्जियां और पनीर के अधिकाधिक सेवन करें और फलों का जूस अधिक लें. क्योंकि, इनमें विटामिन ‘बी’ काफी मात्रा में होता है.

8

मीठा का इस्तेमाल कम से कम

अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें अधिक मीठा खाने से बचना चाहिए, विशेषकर बाहर की मिठाईयों और अधिक कैलोरी वाली मीठी चीजें खाने से बचें. इससे छुटकारा पाने के लिए अपने और अपने परिवार के लिए कुछ सेहतमंद मीठा तैयार करना चाहिए. घर पर जब भी मीठा बनाएं तो उसमें गुड़ या शहद का प्रयोग करें.

9

हरी सब्जियां हैं बेहद फायदेमंद

यदि आप सच में फिट और खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दें. अधिकतर महिलाएं अपनी बाहरी ख़ूबसूरती को निखारने के लिए डायटिंग का सहारा लेती हैं. उनकी यह धारणा बिलकुल गलत है, क्योंकि सिर्फ पतला या कमजोर दिखना ही फिटनेस नहीं है. इसके लिए हरी सब्जियों और फलियों (beans) का ज्यादा उपयोग अधिक लाभकारी है.

10

शारीरक कसावट के लिए खाएं ये चीजें

बाहरी शारीरिक सौंदर्य के साथ-साथ आंतरिक कसावट का होना भी जरुरी है. इसके लिए जरुरी है हमें हरी पत्तीदार सब्जियों, जैसे पालक, मेथी, शलगम के पत्तों, लेट्यूस, पत्तागोभी और अन्य कुछ मौसमी सब्जियों का उपभोग करना चाहिए. इनमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्त्व हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं.