किचन का सिंक अक्सर फूड स्टफ, अनाजों के टुकड़ों, भांति-भांति के छिलकों, गंदे पानी के बहाव, वसा और चिकनाई आदि के जमाव से गन्दा और जाम हो जाता है. जागरूक गृहणियां और शेफ इसे सही समय पर अनेक उपायों से सिंक को साफ और चमकदार बनाए रखे हैं. यहाँ जानिए किचन के गंदे सिंक को साफ करने के 10 आसान उपाय:

1

बेकिंग सोडा और नींबू से साफ करें सिंक

यूं तो किचन की सिंक को साफ करने के लिए ब्लीच या अमोनिया का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है, लेकिन इससे किचन में इन रसायनों की गंध देर तक बनी रहती है. सो आप किचन को ब्लीच या अमोनिया से साफ नहीं करना चाहते हैं, तो आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करें, जो कि घर में आसानी से उपलब्ध होता है.

सिंक को साफ करने के लिए उसमें में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा छिड़कें और फिर यूज़ किए हुए नींबू को एक स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा और नींबू से सिंक न केवलbacteria चमक उठेगा बल्कि सिंक की दीवारों पर लगे जीवाणु (bacteria) भी खत्म हो जाएंगे.

2

गंदे और जाम सिंक साफ को यूं करें साफ

किचन का सिंक ही वह जगह है, जहाँ सबसे अधिक गन्दगी जमा होती है. सब्जियों और फलों के छिलके, अनाजों के टुकड़े, तेल-घी जैसी चिकनाई से यह बहुत गन्दा हो जाता है और वह जाम भी हो जाता है.

किचन के गंदे और जाम हो गए सिंक साफ़ करने के लिए थोड़ा नमक लें और उसे कटोरे में रखकर उसमें एक नींबू को अच्छे से निचोड़ लें. इस मिश्रणअच्छे मिला लें. फिर कपड़ा धोने वाले साबुन या वाशिंग पावडर के साथ मिलाकर उस मिश्रण से सिंक को साफ़ करें.

3

सिंक की चिपचिपाहट को ऐसे करें दूर

बर्तनों से निकली चिकनाई और खाने के बचे स्टफ (टुकड़े) के कारण किचन का सिंक अक्सर चिपचिपा हो जाता है, जो अगर सही समय पर साफ नहीं किया जाए तो वे बदबू देने लगते हैं, क्योंकि उसमें बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं.

किचन की सिंक इस चिपचिपाहट को हटाने के लिए इमली में नमक उसका गाढ़ा घोल तैयार कर लेना चाहिए. इस  और फिर घोल से सिंक की सफाई करने पर चिपचिपाहट और बदबू दोनों खत्म हो जाते हैं.

4

पत्थर वाली सिंक को यूं करें साफ

ग्रेनाइट या पत्थर वाली सिंक को साफ करने के लिए प्लास्टिक के एक बाउल पानी लें और उसमें हाईड्रोजन पैराऑक्साइड और अमोनिया की कुछ बूंदें मिलाकर एक घोल बनाएं और उसे सिंक में डाल दें। कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें.

5

चिकनाई की मोटी परत हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करें

जब किचन की सिंक की दीवारों पर चिकनाई की मोटी परत जमा हो जाए, तो उसे हटाने ब्लीच का प्रयोग करें. इसके लिए एक बॉउल में समान मात्रा में ब्लीच और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. और फिर, स्क्रबर की सहायता से उसे रगड़ कर साफ कर लें.

6

सिंक की दीवारों की गन्दगी को साबुन से साफ करें

किचन की सिंक की दीवारों पर लगी गन्दगी की जमावट को साफ करने के लिए बर्तन धोने वाले स्क्रबर में साबुन लगाकर हल्के- हल्के से रगड़ें. यह प्रक्रिया कम से कम 2 बार करें. किचन की सिंक की दीवारें बिल्कुल साफ हो जाएंगे और चमकने लगेंगी.

7

ग्रीस जैसी की चिपक को हटाने के लिए करें ये उपाय

सिंक में लगी वसा और तेल से बनी ग्रीस जैसी की चिपक को हटाने के लिए सिंक में गर्म पानी डालें. इससे ग्रीस जैसी जमावट पिघलने लगेगी. इसके बाद उस पिघली हुई चिपचिपी चिकनाहट को हटाने के लिए सिंक में सफेद सिरका (white vinegar) डालें, और फिर सिंक को बेकिंग पाउडर से साफ कर लें. सिंक नए जैसा चमकने लगेगा.

8

सिंक के दाग-धब्बों को यूं हटाएं

सिंक के दाग-धब्बों को हटाने के लिए एक कपड़े को सफेद सिरका (white vinegar) में अच्छे भिगो लें और सिंक के दाग-धब्बों को उससे अच्छे से पोछ कर साफ करें. और फिर, उसे किचन पेपर या किसी पुराने टावल से पोछें.

9

क्लब सोडा से साफ करें सिंक

जब सिंक का स्टॉपर जाम हो जाए तो उसे साफ करने के लिए क्लब सोडा का इस्तेमाल करें. सबसे पहले सिंक के स्टॉपर को बंद कर दें और फिर सिंक में थोड़ा-सा क्लब सोडा डालें. इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर सिंक में एक कपड़ा डुबो कर सिंक के हर सतह को पोछें. इसके बाद स्टॉपर को हटाएँ और सोडे को बहा दें. अब नल खोल कर सिंक के स्टॉपर पानी की तेज धार डालें. इससे सिंक का स्टॉपर साफ हो जाएगा.

10

सिंक के पाइप में ब्लॉकिंग को ऐसे करें साफ

कई बार सिंक ब्लॉक हो जाती है जिससे पानी नहीं निकल पाता. इस जाम को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा और सफेद सिरका (विनेगर) का इस्तेमाल करें. साथ ही कभी-कभी सिंक के पाइप में ब्लॉकिंग आ जाती है. तो उसको ब्लीचिंग पाउडर और हाइड्रोजन पेराक्साइड की मदद से साफ़ किया जा सकता है. ब्लीचिंग पाउडर और हाइड्रोजन पेराक्साइड का घोल बना कर सिंक पाइप में डालें. प्रक्रिया दो-तीन बार करें. ये सभी आयटम किसी भी केमिस्ट की दुकान से लिया जा सकता है.