हमारे घर में यदि हमारा किचन व्यवस्थित और साफ नहीं है, तो हम कहीं-न-कहीं एक बेहतर और स्वस्थ जीवन से समझौता कर रहे हैं. यहाँ किचन से जुड़ी कुछ समस्याओं और उनसे निजात पाने के कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिसे अपनाकर हम अपने किचन को साफ और व्यवस्थित रख सकते हैं.

1

किचन की अनचाही बदबू ऐसे हटाएं

कभी-कभी किचेन अजीब-सी स्मेल और अनचाही बदबू से भर जाता है, तो उसे हटाने के लिए लिए आप एक कटोरे में एक कप पानी लें और इसे धीमी आंच पर गरम कर लें. इस पानी में संतरे के कुछ छिलके डाल दें. इसे दो-तीन मिनट के लिए उबालें. और, अब इसमें थोड़ा दालचीनी मिला दें. आप चाहें तो हरी इलायची भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को किचन के एक कोने में रख कर छोड़ दें. इसकी खुशबू से किचन की दुर्गन्ध मिट जाएगी.

2

दाग अच्छे नहीं हैं

किचन की टाइल्स और मार्बल पर किसी चीज की दाग लग गया हो तो, उसे निकालने के लिए आप थोड़ा गरम पानी में आधा कप सिरका यानी विनेगर मिला कर दाग लगे स्थान को कपड़े की सहायता से पोंछ लें. यदि दाग बिलकुल सूख गया हो तो, उसे थोड़ी देर, 5 से 10 मिनट, तक छोड़ दें और फिर एक स्क्रबर से उसे साफ कर लें. इससे किचन की टाइल्स और मार्बल लगे दाग दूर हो जायेंगे.

3

यूं करें प्लास्टिक बरतनों की सफाई

आजकल किचन में प्लास्टिक के बरतनों का भी खूब चलन है. लेकिन, इनका स्पेशल साफ-सफाई और केयर जरुरी है. इनकी सफाई के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं. नींबू प्लास्टिक में लगे तेल के दागों को भी तुरंत साफ कर देता है. साथ ही, प्लास्टिक से आने वाली गंध को भी बिलकुल दूर कर देता है.

4

उबलते दूध को गिरने से ऐसे बचाएं

अक्सर ऐसा होता है कि जरा-सा ध्यान हटा नहीं कि गैस पर गरम करने लिए रखा गया दूध पतीले से बाहर गिरने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए जिस पतीले में दूध गर्म करना है, उसके किनारों पर जरा सा मक्खन रगड़ दें. अब दूध कितना भी उबाल ले ले, पतीले से बाहर नहीं गिरेगा.

5

बरतनों के प्राइस टैग कैसे हटाएं

कांच या प्लास्टिक के बरतनों पर लगे प्राइस टैग को (price tag) हटाना कभी-कभी बहुत मुश्किल हो जाता है. तो, ऐसे जिद्दी प्राइस टैग को हटाने के लिए उन पर रुई या सूती कपड़े को सिरके (विनेगर) को भिगो कर पांच मिनट रखें. इसके बाद उसे खुरच कर निकाल लें. स्टील के बर्तन के प्राइस टैग को हटाने के लिए स्टिकर के उलटी तरफ से बर्तन को हल्का गर्म करें, स्टिकर बरतन को छोड़ने लगेगा, फिर उसे चाकू से खींच कर निकाल लें.