ऐसा लगता है, जैसे किचन और कॉकरोच के बीच चोली दामन का साथ हो. क्योंकि, शायद ही ऐसा कोई किचन होगी, जहाँ शायद ये कॉकरोच अपनी कारस्तानी नहीं करते होंगे. अक्सर ये कॉकरोच नमीवाली गन्दी और अँधेरी जगहों पर अपना बसेरा तैयार कर लेते हैं. और, बाद कई ऐसी बीमारियां फैलाते हैं, जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. यहाँ पेश कुछ आसान उपाय, जिनसे किचन के कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है:

1

लौंग की खुशबू से भाग जाते हैं कॉकरोच

लौंग की खुशबू कॉकरोच को अच्छी नहीं लगती है. यही कारण है कि सदियों से हमारे घरों की दादियाँ और नानियाँ इसका इस्तेमाल कॉकरोच को भगाने के लिए करती आयीं हैं. केवल किचन ही नहीं घर जहाँ भी कॉकरोच दिखे, उन जगहों पर कुछ लौंग रख दें. इसकी गंध से कॉकरोच उन जगहों पर आना बंद कर देंगे.

2

तेजपत्ते की महक नहीं भाती कॉकरोचों को

जिस प्रकार लौंग की खुशबू कॉकरोचों के अच्छी नहीं लगती है, उसी प्रकार तेजपत्ते के महक भी कॉकरोचों को पसंद नहीं आती है. इस पत्तेदार मसाले का इस्तेमाल भी दादियाँ और नानियाँ सदियों से कॉकरोचों को भगाने के लिए करती आयीं हैं. कॉकरोचों को भगाने के लिए तेजपत्ते को अच्छे से मसलकर किचने के कोनों और अँधेरी वाली जगहों पर रख दें. इसकी महक से कॉकरोच भाग जाएंगे.

3

नीम के तेल का स्प्रे भगाता है कॉकरोच

neem-oil-kills-cockroaches

कॉकरोचों को भगाने के लिए किसी स्प्रे बोतल में जरुरत के मुताबिक पानी लेकर उसमें नीम का तेल मिलाएं. फिर रात में उन जगहों पर इसका स्प्रे करें, जहाँ-जहाँ कॉकरोच होने की संभावना है. ऐसा करने से कुछ ही दिन में कॉकरोच समाप्त हो जाएंगे. नीम का तेल भी डिपार्टमेंटल स्टोर में मिल जाएंगे या आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर भी मंगा सकते हैं.

4

पेपरमिंट ऑयल (तेल) का इस्तेमाल करें

यदि आपको पुदीना उपलब्ध नहीं हो पा रहा हो, तो उसकी जगह आप पेपरमिंट तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये उपाय पुदीना के पत्ते से भी अधिक कारगर. एक बाउल में एक गिलास पानी लेकर पेपरमिंट ऑयल को उसमें मिलाएं. जिन जगहों पर कॉकरोच नजर आते हैं, उन जगहों पर पेपरमिंट ऑयल वाली पानी का छिड़काव या स्प्रे करें. इससे कॉकरोच भाग जाएंगे. पेपरमिंट ऑयल (तेल) डिपार्टमेंटल स्टोर में मिल जाएंगे या आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर भी मंगा सकते हैं.

5

पुदीने के पानी से दूर हो जायेंगे कॉकरोच

एक बाउल में एक गिलास पानी लें और उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालें. और फिर, पुदीने की पत्तियों को हाथ से अच्छे से मसल कर उसका रस पानी में अच्छे से मिला दें. फिर उस पानी को छन्नी से छान लें. अब किचन में जिन जगहों पर कॉकरोच नजर आते हैं, उन जगहों पर पुदीना वाली पानी का छिड़काव करें. तीन-चार दिन ऐसा करने उन जगहों पर कॉकरोचों का आना बंद हो जाएगा.

6

नींबू और विनेगर का मिश्रण से साफ करें किचन

lemon-keeps-away-cockroaches

आपके किचन के प्लेटफार्म और बरतनों की रैक पर कॉकरोच नहीं आए, इसके लिए एक बाल्टी पानी में दो-तीन चम्मच नींबू का रस और दो-तीन चम्मच सिरका यानी विनेगर डालें. फिर इस घोल से किचन के प्लेटफार्म और बरतनों की रैक की सफाई करें. कुछ दिनों तक हर रोज यह उपाय करने से आपके किचन में कॉकरोच दिखने बंद हो जाएगे.

7

लिक्विड डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा यूज करें

किचन के कॉकरोचों को भगाने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा यूज करें. इसके लिए एक लीटर पानी में 4 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट लें और फिर उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर उसका घोल तैयार कर लें. इस घोल का छिड़काव या स्प्रे उन जगहों पर तब तक करते रहें, जब तक कि आप कॉकरोचों से निजात नहीं पा लेते हैं.

8

बोरिक पाउडर का छिड़काव भी है असरकारी उपाय

कॉकरोचों को भगाने के लिए बोरिक पाउडर का इस्तेमाल एक असरकारी उपाय है. बोरिक पाउडर किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाता है. इस पाउडर को भी उन जगहों ही छिडकें जहाँ कॉकरोच बहुत अधिक दिखते हैं. लेकिन, इसके इस्तेमाल में आपको एक खास सावधानी यह रखनी होगी कि इससे बच्चों और घर के पालतू जानवरों को दूर रखना होगा.

9

बोरेक्स और चीनी के मिश्रण से भी दूर हो जाएंगे कॉकरोच

cockroaches-in-kitchen

किचन के कॉकरोचों को भगाने के लिए बोरेक्स और शक्कर को 3 : 1 अनुपात यानी तीन चम्मच बोरेक्स में एक चम्मच चीनी मिलाएं. फिर इस मिश्रण को रात में केवल किचन ही नहीं घर जहाँ भी कॉकरोच दिखे, उन जगहों पर छिडकें या स्प्रे करें. इस उपाय को तब तक करतें रहें, जब तक कि सारे कॉकरोच मर नहीं जाते हैं.

10

दुर्गम जगहों के लिए यूज करें कॉकरोच किल स्प्रे

किचन की कुछ जगहों पर पहुँचना मुश्किल होता है, जैसे- सिंक होल, सिंक की पाइप, ड्रेन होलआदि. इन जगहों कॉकरोच भी बड़ी भारी संख्या में होते हैं. तो ऐसे जगहों से कॉकरोचों को भगाने और मारने के लिए मार्केट में उपलब्ध कॉकरोच किल स्प्रे यानी कॉकरोच मारने वाली स्प्रे मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप मार्केट से किसी भी ब्रांड का अच्छे किस्म का कॉकरोच किल स्प्रे इस्तेमाल में ला सकते हैं.

ये सावधानियां हैं जरुरी

  • किचन में जहाँ पानी का निकास होता हो, उन जगहों पर पर जाली लगवाएं.
  • सब्जी और फलों के छिलके को अधिक समय तक किचन में रखें.
  • घर में जब पहला कॉकरोच ही दिखे तो सतर्क हो जाएं. इनकी तादाद (संख्या) बढ़ने से पहले इसे भगाने और खत्म करने का उपाय करें.
  • कॉकरोच मारने वाली स्प्रे के इस्तेमाल में काफी एहतियात बरतें. स्प्रे के दौरान इसे स्किन पर न लगने दें, दस्ताने का इस्तेमाल करें.