हरा मेथी यानी पत्तेदार मेथी एक बहुत गुणकारी और फायदेमंद शाक (साग) है. मेथी का किसी भी रूप में इस्तेमाल, चाहे वह बीज हो या पत्ते, डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है.

मेथी से बहुत प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं, जैसे कि मेथी का पराठा (देखें विडियो: https://youtu.be/sCSnwCMCZZo), मेथी की मुठिया (देखें विडियो: https://youtu.be/6FRE98ExTiI), मेथी के पकौड़े (भजिया), मेथी आलू की सब्जी, मेथी निमकी और मेथी खास्ता नमकपारा आदि.

साथ ही मेथी के पत्तों का एक बेहतरीन इस्तेमाल व्यंजनों को छौंक यानी तड़का लगाने के लिए भी होता है. इसे दाल में मिक्स कर उसका फ्लेवर भी बढाया जाता है. आपको बता दें, आप मेथी के पत्तों को सुखा कर लम्बे समय तक रख सकते हैं और कसूरी मेथी की तरह उसका यूज कर सकते हैं.

 

यह भी देखें: मेथी की मुठिया बनाने की आसान विधि (Methi Na Muthiya Gujarati Recipe)

 

इस विडियो में ताजे मेथी के पत्तों से पकौड़े बनाने की रेसिपी पेश की गई है. तो आइए जानते हैं, मेथी की भजिया को स्टेप बाई स्टेप कैसे बनाते और इसमें क्या क्या सामग्रियां डालते हैं?

 

देखें विडियो: मेथी की भजिया बनाने की स्टेप बाई स्टेप विधि

>> मेथी की भजिया को आप स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं और मेन कोर्स यानी लंच और डिनर के साथ साइड डिश के रूप में भी. चाय के साथ तो मेथी भजिया को कभी भी लिया जा सकता है.

 

यह भी देखें: ये वाली दाल मखनी एकबार खाएंगे, बार-बार बनाएंगे (Dal Makhani Recipe)

 

सावधानी एवं सुझाव:

  1. मेथी की भजिया यानी पकौड़े को हमेशा ही मध्यम से बस थोड़े कम आंच पर ही फ्राई करें.
  2. तेज आंच पर भजिया जल जाएगा और भीतर से कच्चा रह जाएगा. जबकि, एकदम धीमी आंच पर वह तेल अधिक सोंखता (soak) है, जिससे टेस्ट खराब हो जाएगा.
  3. जब भी बाजार से मेथी खरीदकर लाएं, उसे कम से कम तीन या चार बार पानी से अच्छे से जरूर धो लें, क्योंकि मेथी के पत्तों में काफी मिट्टी और धूलकण चिपके रहते हैं, जो हेल्थ के लिए नुकसानदेह होते हैं.

#methi #methibhajiya #pakauda #vegrecipe

 

YouTube पर रंजू की रेसिपीज (Ranju ki Recipes) की पॉपुलर विडियो: